वैज्ञानिकों ने बताया क्या होता है कोविड-19 के लक्षणों का क्रम

वैज्ञानिकों ने बताया क्या होता है कोविड-19 के लक्षणों का क्रम

सेहतराग टीम

अमेरिका के शोधकर्ताओं को कोरोना या कोविड-19 के लक्षणों को लेकर अहम जानकारी मिली है। उन्हें पता चला है कि कोरोना या कोविड-19 संक्रमित होने पर सबसे पहले बुखार, इसके बाद खांसी, मांसपेशियों में दर्द और फिर जी मचलना या उल्टी और दस्त नजर आने लगता है। यह एक तरह से कोरोना के लक्षणों का क्रम है। इससे रोगियों के इलाज में काफी मदद मिलेगी और शायद इस बीमारी को शुरुआत में ही नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

पढ़ें- कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को फिर से क्यों जाना पड़ रहा अस्‍पताल?

यह शोध फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोध लेखक पीटर कुन ने कहा, यह क्रम विशेष रूप से यह जानने को लेकर महत्वपूर्ण है कि हम कोविड-19 संक्रमण के लक्षण की तरह होने वाले फ्लू जैसी बीमारियों के साइकिल को कब पार कर रहे हैं।

शोध के अन्य लेखक जोसेफ लार्सन ने कहा, ‘इससे कोविड-19 के उपचार के लिए अब बेहतर द्दष्टिकोण उपलब्ध हैं, जिसे पहचान कर पहले ही मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया जा सकता है।’ बुखार और खांसी अक्सर विभिन्न प्रकार की सांस की बीमारियों से जुड़े होते हैं, जिनमें मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (मर्स) और सार्स शामिल हैं। हालांकि ऊपरी और निचले गेस्ट्रोइनेस्टाइनल ट्रैक्ट में लक्षणों को देखते हुए कोविड-19 की पहचान की जा सकती है।

वैज्ञानिकों ने लिखा, ऊपरी गेस्ट्रोइनेस्टाइनल ट्रैक्ट (जी मिचलना/ उल्टी) निचले गेस्ट्रोइनेस्टिनल ट्रैक्ट (दस्त) से पहले प्रभावित होने लगती है, जो कि कोविड-19 का लक्षण है और यह मर्स और सार्स से विपरीत है। शोधकर्ताओं ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से एकत्र किए गए चीन में 55,000 से अधिक कोरोना वायरस मामलों के लक्षण घटना की दर को देखते हुए इस संक्रमण के लक्षणों के क्रम की भविष्यवाणी की।

 

इसे भी पढ़ें-

रिपोर्ट: हृदय रोग से ग्रसित कोरोना मरीजों में मरने का खतरा सबसे अधिक

डायबिटीज रोगी हैं तो करें ये योग, जल्द कंट्रोल हो जाएगी शुगर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।